Health

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाएं ?

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाएं

दोस्तों नमस्कार ,RCM GURUKUL पर आपका स्वागत हे Iआज के लेख में हम बात करेंगे कि सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाएंI

सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस वजह से अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम और खांसी आदि से परेशान हैं। दरअसल, सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है इसलिए इस मौसम में अकसर लोगों को जुकाम, खांसी, बुखार और दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सर्दियों की छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको हेल्दी खाना, एक्सरसाइज आदि पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे आप हमेशा फिट और हेल्दी भी रह सकते हैं। अब अधिकतर लोगों के मन में सवाल होगा कि सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाएं?

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और रुचिकर विषय है। सर्दियों में हमारा शरीर को अधिक ऊर्जा और गर्मी की आवश्यकता होती है, जिसके लिए हमें ऐसे आहार का चयन करना चाहिए, जो हमारे शरीर को पोषण, रोग प्रतिरोधक क्षमता, तापमान नियंत्रण और रक्त संचार में सहायता कर सकें।

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कुछ ऐसे आहार हैं, जो हमें अवश्य खाने चाहिए:

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कुछ ऐसे आहार हैं, जो हमें अवश्य खाने चाहिए:

1. तुलसी और शहद

सर्दी में आप तुलसी और शहद का सेवन कर सकते हैं। तुलसी और शहद एक साथ लेने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। तुलसी और शहद में मौजूद औषधीय गुण आपको ठंड की वजह से होने वाली बीमारियों से भी बचा सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी का एक पत्ता लें, इसे शहद के साथ चबा लें। आप चाहें तो तुलसी के पतों का पानी   भी पी सकते हैं। 

TULSI OR SHAHAD
TULSI OR SHAHAD

2. बाजरे की रोटी

अधिकतर लोग सर्दी में बाजरे की रोटी खाना पसंद करते हैं। बाजरे की रोटी शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी भी पाए जाते हैं। आप अपने घर के बच्चों, बड़ों सभी को बाजरे की रोटी खिला सकते हैं। इससे आप सर्दी में भी फिट रहेंगे।

बाजरे की रोटी
बाजरे की रोटी

3. अदरक

अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है। इसलिए सर्दियों में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि भी ले सकते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर आप अदरक का रस भी पी सकते हैं। 

अदरक
अदरक

4.ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, खजूर, किशमिश, अन्जीर और मुनक्का जैसे मेवे शामिल हैं, जो हमारे शरीर को प्रोटीन, फाइबर, वसा, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करते हैं, जो हमारे शरीर को ताकत, चमक, बालों, त्वचा, आंखों, दिमाग और हृदय की सेहत में सुधार लाते हैं। ड्राई फ्रूट्स को अकेले, मिश्रण, दूध, खीर, हलवा, बर्फी और लड्डू के साथ खाया जा सकता है।

dry fruits
dry fruits

5 .गर्म मसाले

गर्म मसाले में लौंग, दालचीनी, इलायची, जावित्री, जायफल, काली मिर्च, सौंफ, अजवाइन, जीरा और  हींग जैसे मसाले शामिल हैं, जो हमारे शरीर को गर्मी देते हैं, पाचन को बेहतर बनाते हैं, श्वास को साफ करते हैं, खांसी, सर्दी, जुकाम और गले की खराश से राहत देते हैं, और शरीर को इन्फेक्शन से बचाते हैं। गर्म मसाले को चाय, कॉफी, कढ़ा, सूप, दाल, सब्जी, पुलाव, बिरयानी और हलवा के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्म मसाले
गर्म मसाले

6.गर्म तेल

: गर्म तेल में सरसों, तिल, नारियल, अरंडी, बादाम और जैतून के तेल शामिल हैं, जो हमारे शरीर को गर्म रखते हैंI त्वचा को नरम और चमकदार बनाते हैंI बालों को मजबूत और घने बनाते हैं, जोड़ों को लचीला और दर्दरहित बनाते हैं, और शरीर को शांति और आराम देते हैं। गर्म तेल को खाना बनाने, तेल मालिश, नाक और कान में डालने, और गर्म पानी के साथ पीने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

7.लहसुन

लहसुन का सेवन करने से सर्दी में आप गर्म रह सकते हैं। आप लहसुन को खाने में शामिल कर सकते हैं। लहसुन का सूप, चटनी या अचार भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं। लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। सर्दियों में आपको हेल्दी भी रख सकता है। लहसुन खाने से विंटर इंफेक्शन से भी बचाव हो सकता है।

8.सूप

सर्दियों में सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है। आप टमाटर सूप, ब्रोकली सूप, बीन्स सूप, वेजिटेबल सूप, प्याज सूप, चिकन सूप आदि का सेवन कर सकते हैं। सूप में एंटीऑक्सीड्टेंस्, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दी के मौसम में नियमित रूप से सूप पिएंगे, तो आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। आप फिट और हेल्दी भी महसूस करेंगे।

सूप
सूप

9 .हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की सब्जियां बाजारों में आ जाती है। अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सर्द मौसम में आप पालक, मेथी, सरसों का साग, बथुआ आदि का सेवन कर सकते हैंIहरी ये सभी चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है, साथ ही आप हेल्दी और एनर्जेटिक भी महसूस कर सकते सब्जियों को अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां

10.तिल

तिल को हलवे, लड्डू, पाउडर या किसी अन्य मिक्सचर के रूप में खाया जाता है। यह शरीर को गर्म रखने का बढ़िया तरीका है। तिल खाने से शरीर को आयरन और कैल्शियम से मिलता है। इसे खाने से ठंड लगना बंद हो जाती है।

तिल
तिल

11 .हल्दी

हल्दी उन लोगों के लिए भी मददगार हो सकती है जो सर्दी और फ्लू के लक्षणों से पीड़ित हैं । कर्क्यूमिन में अत्यधिक खांसी और छींकने से जुड़ी शरीर में सूजन को कम करने की क्षमता होती है, जबकि आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बढ़ती हे Iरात के समय दूध में कच्ची हल्दी उबल कर लेना बहुत लाभदायक होता हे

हल्दी
हल्दी

12 .गुड

गुड़ में कुछ ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं, जो आपको ठंड के मौसम में खांसी और जुकाम से बचाए रख सकते हैं. यह गले को आराम देता है. जलन कम करता है. गुड़ को कच्चा, गर्म पानी या चाय में मिलाकर खाने से भी सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है.

13. खजूर

सर्दियों में धूप निकलने की संभावना भी कम होती है। इस तरह खजूर शरीर में विटामिन-डी की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा खजूर में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक है।

ये कुछ ऐसे आहार हैं, जो सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। आप इन आहारों को अपने दैनिक भोजन में शामिल करें और अपने शरीर को गर्म, ऊर्जावान और रोगमुक्त रखें।

ALSO READ

शरीर में IMMUNITY बढ़ाने के लिए क्या खायें ?

FAQ

Q1: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कौन से फल खाने चाहिए?
A1: आम, संतरा, अंगूर, नींबू, खजूर जैसे फल का सेवन करें। ये विटामिन से भरपूर होते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

Q2: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कौन सी सब्ज़ियां खानी चाहिए?
A2: गाजर, पालक, मूली, शलगम और सरसों खाएं। इनमें अनेक पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखते हैं।

Q3: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कौन से नट्स खाने चाहिए?
A3: अखरोट, काजू, मूंगफली, बादाम और पिस्ता खाएं। ये नट्स विटामिन ई, सी, बी6 और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं और शरीर को ऊर्जा देते हैं।

Q4: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक ड्रिंक्स कौन से हैं?
A4: हल्का गर्म कश्मीरी चाय, हरी चाय, जीरा पानी, नारियल पानी और हड्डी बनाने वाले चांस बेवरेज अच्छे होते हैं। ये ताजगी देते हैं और स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।

Q5: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए किस तरह से अपना भोजन प्रणाली बदलें ?
A5: सर्दियों में, गर्म, घी युक्त भोजन खाएं। अधिक प्रोटीन, विटामिन और औषधीय घटकों वाले भोजन का सेवन करें। समय-समय पर नमक और हल्का तेल इस्तेमाल करें ताकि शरीर गर्म रहे I

Jitender Sharma

Retired Vice Principal Certified Yoga Teacher. M. D. (Acupressure ) Certified Nutrition Counsellor Specialist of Diabetes Reversal

Related Articles

Back to top button