Uncategorized

जॉइनिंग कराने के बाद पहला काम क्या?

लोगों को ज्वाइन कराने के  बाद सबसे पहले क्या करें?

हम लोगों को ज्वाइन तो करवाते हैं लेकिन उनमें से बहुत से व्यक्ति काम नहीं करते, हम ऐसा  क्या करें कि ज्वाइन होने वाला हर व्यक्ति सफलतापूर्वक काम करने लग जाए और नेटवर्क मार्केटिंग में हमारा एक मजबूत आधार बन जाए.
इसके लिए हमें करनी होगी न्यू पीपल ओरियंटेशन. नये  लोगों में जोश तो पूरा होता है लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि करना क्या है. इसलिए हमें हर सप्ताह न्यू पीपल ओरियंटेशन का कार्य करना है औरयह निश्चित करना है कि जब तक न्यू पीपल ओरियंटेशन का प्रोग्राम ना कर दिया जाए कोई भी नया व्यक्ति काम शुरू ना करें.
10 पॉइंट प्रोग्राम ——–
1. उन्हें यह बात अच्छी तरह एहसास करवा दे कि उनकी सफलता की जिम्मेदारी केवल उनकी है न किसी और की. उन्हें ज्वाइन करते हैं यह पता लग जाए कि उनकी कामयाबी उनकी अप लाइन पर निर्भर नहीं करती बल्कि स्वयं अपने आप पर करती है.
2. एक बैग बनाना है जिसमें प्रेजेंटेशन फाइल, प्रोडक्ट फाइल, ब्रोशर्स, डायरी और पेन होना चाहिए. उसके फोन में वीडियोस भी होने चाहिए.   10
पॉइंट प्रोग्राम का फार्म भी पूरा करना है.

3. उन्हें यह साफ तौर पर बताना है कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करता है और  स्नोबाल  इफेक्ट किस प्रकार आपके बिजनेस को बढ़ा सकता है.
4. उन्हें मार्केट प्लान डिटेल में दिखाना है और उन्हें प्लान दिखाने वाला बनाना है.
5. इनविटेशन स्किल में उनको निपुण बनाना है ताकि वह लोगों को बुलाकर अपने साथ जोड़ सके.


6. इस बिजनेस में हर व्यक्ति अपने सपनों को पूरा करने के लिए आता है इसलिए सबसे पहले हमें उसकी ड्रीम लिस्ट  बनवानी है.
एक विजन बोर्ड बनाना है जिस पर उसके सपनों की तस्वीर डेट सहित लगी हुई हो.
7. कांटेक्ट और प्रोस्पेक्ट लिस्ट बनानी है और इसे उसके पास बैठकर बनवाना है.
8. यह बिजनेस सेल्फ डेवलपमेंट के आधार पर चलता है इसलिए हमें उसे यह बताना है कि इस बिजनेस में सफल होने के लिए किताबें पढ़ना और वीडियोस देख कर  सेल्फ डेवलपमेंट करना बहुत आवश्यक है.
9. लगातार कंपनी के सेमिनार और ट्रेनिंग उसको अटेंड करना है किसी भी हालत में इनको  Miss  नहीं करना है.
10. यदि आप बहुत तेजी से टेक्निकल अचीवर बन कर खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको पीआरटी की पैड ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता है.
                 यदि आप की नई जॉइनिंग 1 सप्ताह में 10 तक होती है तो एक-एक करके लोगों को यह प्रोग्राम देना है यदि ज्यादा होती है तो एक साथ लोगों को ओरियंटेशन प्रोग्राम देना है.
सबसे पहले प्रत्येक व्यक्ति को सम्मानित करना है उसके घर में जाकर उसके परिवार के सामने माला डालकर फोटो खींचकर उसको सम्मानित करना है. यह प्रोग्राम हर व्यक्ति को काम करने वाला और नेटवर्क मार्केटिंग का लीडर बना सकता है.

     

User Rating: 3.95 ( 1 votes)

Jitender Sharma

Retired Vice Principal Certified Yoga Teacher. M. D. (Acupressure ) Certified Nutrition Counsellor Specialist of Diabetes Reversal

Related Articles

Back to top button