Uncategorized

अपनी टीम को लीडर बनाने की फैक्ट्री कैसे बनाएं?

अपनी टीम को लीडर बनाने की फैक्ट्री बनाइए
एक सफल नेटवर्क मार्केटिंग की टीम लीडर  बनाने की फैक्ट्री होती है. इसमें सबसे आवश्यक काम होता है एक टीम तैयार करना और उत्पाद बेचना. आप की टीम बहुत बड़ी तब बनेगी जब आप की टीम में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ जाएगी जो यह दोनों काम करते हैं टीम तैयार करना और उत्पाद बेचना.
लीडर बनाने के लिए करना क्या है—–
1. अपनी टीम के लीडर्स को अपने खुद के पैरों पर खड़ा होने दे.                       उन्हें सब कुछ सिखाने की कोशिश करें. फिर उन्हें यह बता दे कि कोई भी एक पौधा बड़े पेड़ के साए में बड़ा नहीं होता उसी तरह कोई भी सफल लीडर अपनी अप्लाईन के 24 घंटे साथ रहने से बड़ा नहीं हो सकता.टीम में सभी का विकास बहुत आवश्यक है और यह उतना ही सरलहै जितना किसी बच्चे को बड़ा करना. लेकिन याद रहे  कि बड़ा होने के बाद भी आप बच्चे को चम्मच से खाना खिला रहे हैं इसका मतलब आप उसको अपने पैरों पर खड़ा होने से रोक रहे है.
2. धैर्य रखें-                                         एक नए डिस्ट्रीब्यूटर को गलतियां भी करने दें. बार बार किसी काम को करने पर वह अपने आप पारंगत होता चला जाएगा.
किसी प्रेजेंटेशन में शब्द प्रति शब्द दौराही जाने वाली बातें ही महत्वपूर्ण नहीं होती बल्कि आपका उत्साह आंखों की चमक, आत्मविश्वास और पूर्ण विश्वास बहुत जरूरी होता है.अपने सहकर्मियों को अपने अनुभव से सीखने दे.
3. नए डिस्ट्रीब्यूटर को यह बतादे कि उसे बहुत जल्दी अपने बिजनेस की कमान संभालनी  होगी स्वयं अपने प्लान दिखाने होंगे. यदि फिर भी कोई यह चाहता है कि उसकी अप्लाईन ने उसको जिंदगी भर प्लान दिखाते रहें तो उन्हें ट्रेनिंग में ले जाएं या अपने अपलाइन के साथ उसकी काउंसलिंग कराएं जिससे उसको यह पता लग जाएगा उसे अपना काम स्वयं करना है.
4. जब आप अपने टीम के सदस्यों के लिए प्रेजेटेशन देते हैं उस समय स्पष्ट रूप से बता दें कि कि मैं इसे इस में कुशलता हासिल करने के लिए देखें क्योंकि 5 प्रेजेंटेशन देखने के बाद उन्हें खुद भी प्रेजेंटेशन देनी होगी.
5. अपनी टीम के सदस्यों को सही अवसर प्रदान करें. शुरू में उनके साथ रहे और जब वो चुनौतियों का सामना कर रही हो तो उनकी संभव मदद करें.मीटिंग और सेमिनार के आयोजन में पूरा योगदान लें.
6.  फील्ड में सफलतापूर्वक काम करने के लिए अपनी टीम के सदस्यों को आवश्यक Tools दें जैसे वीडियो, ब्रोशर्स, बुक्स व आवश्यक सामग्री.
7. अपने टीम के सदस्यों को सिखाएं कि वह सभी प्रोग्राम में शामिल हो, और सिस्टम को 100% अपनाएं. प्रोग्राम के द्वारा ही  व्यक्ति में आत्मविश्वास व साहस पैदा होता है.
8. नेटवर्क बढ़ाने का एकमात्र साधन है  होम मीटिंग. आपकी टीम में जितने व्यक्ति मीटिंग करने वाले होंगे उतना ही बड़ा आपका बिजनेस होगा. होम मीटिंग बड़ी आसानी  की जा सकती हैं. यह सीखने का सबसे अच्छा अवसर है और साथ में  लीडर बनाने के लिए बेहतर मंच भी है. अपनी टीम के सदस्यों को मीटिंग को संचालित करने उसमें शामिल होने के लिए प्रेरित कीजिए और उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारियां भी दीजिए.
हमें ध्यान रखना है कि लीडर  पैदा नहीं होते बनाए जाते हैं और वह भी बहुत कठिन परिश्रम से बनते हैं.
हमें ध्यान रखना है कि लीडर बनाएं यशमैन  नहीं
एक सच्चाई यह भी है कि लीडर बनाए जाते हैं खोजे नहीं जा सकते.

User Rating: 4.55 ( 1 votes)

Jitender Sharma

Retaired Vice Principal Cerified Yoga Teacher. M. D. (Accupressure ) Certified Nutrition Counsler Technical Achiever RCM With 10 years experience in network marketing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button